Best Advantages Of Free Trade In Hindi 2019 - Techexten.com

Best Advantages Of Free Trade In Hindi 2019

मुक्त व्यापार तब होता है जब आयात और निर्यात बाजार में बाधाओं को कम करने के लिए दो या अधिक देशों के बीच समझौते होते हैं। इन संधियों में आम तौर पर कर्तव्यों, करों और शुल्कों में आपसी कमी शामिल होती है ताकि हर देश की अर्थव्यवस्था विभिन्न व्यापारिक अवसरों से लाभान्वित हो सके। इस दृष्टिकोण का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण यूएसएमसी समझौता है, जो पूरे अमेरिका में मुक्त व्यापार को संचालित करने के लिए नाफ्टा की जगह लेता है।

मुक्त व्यापार समझौते एक देश को दुनिया भर में और अधिक बाजारों तक पहुंच प्रदान करते हैं। यह स्थानीय उद्योगों को सरकार से मिलने वाली सब्सिडी पर कम भरोसा करते हुए अपनी प्रतिस्पर्धा में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यह एक प्रक्रिया है जो नए बाजारों को खोलने और जीडीपी के आंकड़ों में सुधार और नए निवेश के अवसरों को जन्म दे सकती है।

Best Advantages Of Free Trade In Hindi 2019

जब मुक्त व्यापार में एक विकसित देश शामिल होता है और एक जिसे अभी तक पूरी तरह से औद्योगिकीकरण करना है, तो प्राकृतिक संसाधनों का शोषण हो सकता है। कुछ घरों में आधुनिक नौकरियों के लिए पारंपरिक आजीविका फीकी पड़ सकती है। यह सभी शामिल पक्षों के लिए घरेलू रोजगार क्षेत्र में भी समस्या पैदा कर सकता है।

मुक्त व्यापार के फायदे और नुकसान हमें दिखाते हैं कि किसी भी राष्ट्र ने एक समझौते में प्रवेश करने का फैसला किया है ताकि संरक्षणवाद का सहारा लिए बिना शोषण के खिलाफ अपने संसाधनों और लोगों की रक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाए जा सकें।

Best Advantages Of Free Trade In Hindi 2019

1. मुक्त व्यापार आर्थिक विकास के अवसर पैदा करता है।
उत्तरी अमेरिका में मुक्त व्यापार समझौतों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को प्रति वर्ष औसतन 0.5% बढ़ने में मदद की, अन्यथा इससे अधिक होता। जब देश स्वतंत्र रूप से सीमाओं के पार उत्पादों को स्थानांतरित कर सकते हैं, तो प्रत्येक राष्ट्र को समझौते में हर दूसरी अर्थव्यवस्था के विनिर्माण, वाणिज्यिक और औद्योगिक ताकत का लाभ उठाने के लिए मिलता है। इसका मतलब है कि प्रत्येक लेनदेन के बारे में चिंता करने के लिए कम लागत वाले बोझ हैं, कीमतें कम रहती हैं, और बाजार में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो सकती है।

2. विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के लिए अधिक अवसर हैं।
जब राष्ट्र उन बाधाओं को हटा देते हैं जो मुक्त व्यापार के लिए हैं, तो अधिक कंपनियां दूसरे देशों में निवेश करने को तैयार हैं। किसी भी आकार के बाजारों में इस दृष्टिकोण के कारण नए निवेश, साझेदारी और अवसर विकसित होते हैं। इसका मतलब है कि आप अन्य सरकारों के साथ गहरे, अधिक पूर्ण संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आज दुनिया के समान परिप्रेक्ष्य को साझा करते हैं। साझा सीमाओं वाले देश बेहतर जीवन स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं क्योंकि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ युद्ध में जाना कठिन है जो आपका आर्थिक साझेदार है।

1994-2019 के बीच, हर साल अमेरिकी अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में औसतन $ 25.6 बिलियन के लिए मुक्त व्यापार की नीतियों की अनुमति है। 2018 की दूसरी तिमाही में अकेले उस तीन महीने की अवधि में 55.83 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड देखा गया।

3. यह उन करों को कम करता है जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों को भुगतान करते हैं।
मुक्त व्यापार समझौतों में कर और निवेश संरक्षण को शामिल करने से स्थानीय व्यापार मालिकों के हितों को अधिक कुशलता से संरक्षित करना संभव हो जाता है। जब ये सुरक्षा उपाय गायब हो जाते हैं, तो परिणाम उपभोक्ता के पक्ष में जाता है क्योंकि वैश्विक एजेंसियों से अधिक प्रतिस्पर्धा खपत के स्तर पर हो सकती है।

यह लाभ बाजारों के भीतर ठहराव को कम करता है, हालांकि समीकरण से छोटे व्यवसायों को खत्म करने के जोखिम पर। कम मूल्यांकन और प्रवेश के लिए कम प्रतिबंध भी ग्राहकों के लिए मूल्य निर्धारण को कम कर सकते हैं।

4. मुक्त व्यापार के कारण बहुत कम सरकारी व्यय होते हैं।
कई घरेलू उद्योगों को खेती और कृषि के अन्य क्षेत्रों सहित सरकार से वित्तीय लाभ प्राप्त होते हैं। यह धन करदाता से आयात और निर्यात बाजार पर पड़ने वाले प्रभाव का मुकाबला करने के तरीके के रूप में निर्माता के पास जाता है।

नई सर्वोत्तम प्रथाओं को इंजेक्ट करके और घरेलू वितरण प्रणालियों में नई दक्षताओं का निर्माण करके, स्थानीय स्तर पर कीमतों को कम रखने के लिए कम सरकारी धन आवश्यक है। इस लाभ का मतलब है कि कर राजस्व बुनियादी लाभ की जरूरतों, सामाजिक कार्यक्रमों, रक्षा, या अन्य सामुदायिक आवश्यकताओं के बिना लाभहीन व्यावसायिक उपक्रमों को ध्यान में रखते हुए जा सकता है।

5. यह बेहतर माल बनाता है।
जब मुक्त व्यापार होता है, तो प्रत्येक बाजार में कम कीमतों पर उच्च-गुणवत्ता वाले सामान तक पहुंच प्राप्त होती है। सस्ता आयात संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने में मदद करता है क्योंकि चीन और मेक्सिको के साथ अमेरिकी रिश्ते। कम आय के स्तर वाले देशों से आने वाले आयात के बाजार में प्रत्येक 1% हिस्सेदारी के लिए कीमतों में 2% से अधिक की कमी होती है। इसका मतलब है कि औसत अमेरिकी घरों में अन्य उत्पादों पर खर्च करने के लिए अधिक पैसा है। यहां नवाचार की आवश्यकता का मतलब है कि व्यवसायों को उपभोक्ताओं के लिए समस्याओं को हल करने के तरीके लगातार मिल रहे हैं।

6. मुक्त व्यापार में केवल उपभोक्ता वस्तुओं से अधिक शामिल होता है।
संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल कम से कम 50% आयात उपभोक्ता वस्तुएं नहीं हैं। वे उन उत्पादकों के लिए इनपुट हैं जो अमेरिका में आधारित हैं ताकि घरेलू उत्पादन लागत कम हो सके। यह लाभ आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देता है क्योंकि यह किसी भी आकार के संगठन के लिए आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाता है। यहां तक ​​कि माइक्रो-बिजनेस, फ्रीलांसर और गिग विशेषज्ञ भी इस लाभ से लाभान्वित हो सकते हैं क्योंकि इंटरनेट सस्ते सामान, नए शोध और सेवा विस्तार के अवसरों तक तत्काल पहुंच प्रदान करता है।

Related Posts

One thought on “Best Advantages Of Free Trade In Hindi 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x